जानिए! ऑन लाइन के जरिए कैसे अब घर बैठे कमाएं लाखों रुपय

0
694

Bindaas Dekh


आज के दौर में लोगों में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने का जुनून सवार है और हो भी क्यों ना बदलते समय और बढती जनसंख्या इसका सबसे बड़ा कारण है। इसी के चलते हर व्यक्ति चाहे वह स्टूडेंट हो या सिनियर सिटीजन सभी ऐसे रोजगार की तलाश में है जिससे वह अपने दूसरें कामों के साथ पार्ट टाईम में नौकरी कर सके और अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। ऐसे में आॅन लाईन जॉब्स का आॅप्शन इनके लिए बेहतर विकल्प सााबित हो रहा है और यह आज के समय में बहुत पॉपुलर भी है। आॅन लाइन जॉब में कई ऐसे विकल्प मौजूद है जिनसे आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपकों किसी आॅफिस में जाने की जरूरत नहीं और ना ही किसी तरह के काम का बोझ। और ये सब संभव हो पाया है इंटरनेट के इस विकाशकाय जाल के कारण।
भारत व अन्य देशों में आॅन लाइन जॉब का लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। 70000 से भी ज्यादा लोग आॅन लाइन जॉब में मौजूद विकल्पों को चुन प्रति माह 10000 से 50000 रूपये कमा रहे है। हम आपकों आॅन लाइन जॉब्स के कुछ ऐसे ही विकल्पों की जानकारी दे रहे है जिनसे आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते है।
1. आॅन लाइन राईटिंग : लिखने की कला सभी में होती है और जो अपने लिखने की कला से पाठक को आकर्षित कर दे, उसे सभी पसंद करते है। यह विकल्प उन लोगों के लिए है जो लेखन के कार्य ज्यादा रूचि रखते और पाठक की उम्मीद पर खरा उतर सकते है। आज कल आॅन लाइन राईटिंग जॉब बहुत ही पॉपुलर है। हर वेबसाइट को अपडेट करने के लिए कंटेट व आर्टिकल राईटर की जरूरत है और उसे इस कार्य के लिए एक कंटेट व आर्टिकल के 300 से 1500 रूपये तक मिल जाते है। Fiverr, Elance and Freelance.com प्रमुख वेबसाइट है।
2. ब्लॉगिंग करना : इंटरनेट पर ब्लॉगिंग भी पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया माना जा रहा है। इसमें आप अपना एक ब्लाग बना लें और रोजना ब्लाग लिखे। गूगल AdSense के तहत प्रत्येक ब्लॉग पर किए गए हर क्लिक पर पैसा मिलेगा।
3. विज्ञापन पढ़ना : यह विकल्प आॅन लाइन जॉब्स में से सबसे आसाना और सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। आप इस बात से बहुत ही अच्छे से वाकिफ होंगे कि आज कल अखबार, टीबी चैनल व शिक्षण संस्थान व अन्य विज्ञापनों के प्रचार-प्रसार के लिए अलग-अलग तरह के संसाधनों का इस्तेमाल करते है। पूर विश्व में विज्ञापनों का एक बहुत ही बड़ा व्यवसाय है। जिसके लिए व्यवसायिक संस्थान अरबों खर्च करती है। वही कुछ वेबसाइट्स ऐसी है जो इन विज्ञापनों को पढ़ने के पैसे देती है।
4. फोटो सेल्स : आज के दौर में सभी के पास स्मार्ट गैजेट्स मौजूद है और बात करें स्मार्ट्स फोन की तो और आज फोन हर व्यक्ति के जीवन का सबसे अहम हिस्सा। लेकिन आॅन लाइन जॉब्स के उन सभी विकल्पों में ये युवाओं के रूचि को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। ज्यादातर लोगों को फोट्ज क्लिक करने का शौक होता है लेकिन उन्हे ये नहीं पता की यह उनके आय का एक बहुत ही अच्छा साधन बन सकता है। इसमें आप प्रकृति से जुडे एनिमल, रियल लाइफ व खूबसूरत जगहों की फोटों खींच कर इनसे जुडे वेबसाइट पर बेच सकते है।
5. जॉब सर्वे : जॉब सर्वे भी पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है। इसमें कंपनियां अलग-अलग तरीकों से अपने प्रॉडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहती है ताकि उनके सामान की ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो सके। इस काम के लिए ये कंपनियां आॅन लाइन सर्वे करती है और इसके अच्छे पैसे भी देती है।
6. माइक्रो जॉब : माइक्रो का अर्थ- छोटा। इससे आप यह अनुमान लगा सकते है यह काम छोटा और आसान हो सकता है और शायद ज्यादा मेहनत न करनी पड़ी। माक्रो जॉब में व्यक्ति बिना समय गवाए कुछ ही मिनटों में कार्य को कर सकता है। mturk और MicroWprkers  ये वे वेबसाइट है जो लोगों का आॅन लाइन जॉब का मौका देती है।
7. कैप्चा सॉल्विंग : आॅन लाइन कैप्चा सॉल्विंग इंट्री का काम बहुत ही आसान है। इसमें जब आप कोई ई-मेल अकाउंट ओपन करेंगे तो इस तरह के शब्दों से परिचित हो जाएगें। विश्व में कई ऐसी कंपनिया है जिन्हें लाखों की संख्या में वेबसाइट की जरूरत है जिसको कैप्चा के जरिये सुरक्षित किया जाता है।
8. प्रमोशन एफि लिएटेड : इन दिनों देश में कई ऐसी साइटे है जो बहुत ही पॉपुलर है लोग इनके जरिये शॉपिग कर रहे है जैसे- फ्लिनकार्ट, अमेजन, स्रैपडील, ईबे इत्यादि। ये साइटे प्रमोशन एफि लिएटेड के लिए पैसे देती है। आप अपने लिंक से फ्लिनकार्ट, अमेजन, स्रैपडील, ईबे डॉट इन  एफिलिएट और अन्य बडी साइटों के एफिलिएट बन कर प्रत्येक सामान की बिक्री पर 4 से 10 फीसदी तक कमीशन पा सकते है।
9. फ्रीलांसिग : फ्रीलांसिग का मतलब स्वतंत्र। इसके अतंगर्त राईटिंग , आॅनलाइन प्रमोशन, वेब डिजाईनिंग, विडियों एंड फोटोग्राफी, एडिटिंग इत्यादि काम आते है। इसमें आप कस्टमर को उसकी पसंद के मुताबिक अपनी सेवाएं दे अपनी शर्ताें व मर्जी के अनुसार काम कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here